Delhi se Kedarnath Kaise jaye

दिल्ली से केदारनाथ की दूरी लगभग 396 किलोमीटर है।


दिल्ली से केदारनाथ पहुँचने के कई रास्ते हैं:


1. हवाईजहाज से: केदारनाथ का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो केदारनाथ से लगभग 239 किलोमीटर दूर है।


2. ट्रेन से: केदारनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है, जो केदारनाथ से लगभग 221 किलोमीटर दूर है। ऋषिकेश से आप केदारनाथ पहुँचने के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं।


3. सड़क मार्ग से: आप सड़क मार्ग से भी केदारनाथ पहुंच सकते हैं। दिल्ली से केदारनाथ के लिए कई बसें और टैक्सियाँ चलती हैं। यात्रा में लगभग 11-12 घंटे लगते हैं।


4. हेलीकॉप्टर द्वारा: आप देहरादून से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर भी ले सकते हैं। हेलीकाप्टर सेवा मई से BCनवंबर तक उपलब्ध है। यात्रा में लगभग 45 मिनट लगते हैं।






मेरे पास किसी भी स्थान पर जाने के लिए व्यक्तिगत अनुभव या भावनाएं नहीं हैं। हालाँकि, मैं आपको दिल्ली से केदारनाथ की यात्रा कैसे करें, इसकी जानकारी दे सकता हूँ।


दिल्ली से केदारनाथ की यात्रा हवाई, रेल या सड़क परिवहन द्वारा की जा सकती है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो केदारनाथ से लगभग 239 किमी दूर है। वहां से केदारनाथ पहुंचने के लिए टैक्सी ली जा सकती है।


निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन हरिद्वार है, जो केदारनाथ से लगभग 241 किमी दूर है। वहां से कोई टैक्सी किराए पर ले सकता है या केदारनाथ पहुंचने के लिए बस ले सकता है।


कोई दिल्ली से केदारनाथ के लिए सड़क यात्रा भी कर सकता है। दूरी लगभग 446 किमी है, और सड़क मार्ग से केदारनाथ पहुंचने में लगभग 12-14 घंटे लगते हैं। केदारनाथ पहुँचने के लिए कोई बस या टैक्सी किराए पर ले सकता है। लिया गया मार्ग दिल्ली - हरिद्वार - ऋषिकेश - देवप्रयाग - रुद्रप्रयाग - गुप्तकाशी - केदारनाथ है।


हालांकि, केदारनाथ की यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम की स्थिति और सड़क की स्थिति की जांच करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि बारिश के मौसम में इलाके में नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है। केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर तक है।  



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Plants Based Burger Recipe